बहुत ही कम यूजर ये जानते होंगे कि गूगल क्रोम को एक ब्राउजर के अलावा कैलकुलेटर, कनवर्टर, ऑडियो-विडियो प्लेयर, पीडीएफ रीडर और फाइल एक्सप्लोरर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन सभी शानदार टूल का इस्तेमाल करके यूजर अपने काम को पहले से ज्यादा बेहतर और आसान बना सकते हैं।

क्रोम पर कैलकुलेटर का इस्तेमाल:-गूगल क्रोम पर कैलकुलेटर और कनवर्टर का इस्तेमाल करना बिल्कुल आसान है। कैलकुलेटर या कनवर्टर का प्रयोग करने के लिए आप सीधे सर्च बार में अपने ‘न्यूमैरिक डिजिट’ टाइप कर सकते हैं। मिसाल के तौर पर यदि आपको 4 और 9 को जोड़ना है तो इसके सर्च बार में जाकर सीधे 4+9 टाइप करें। आपको उत्तर मिल जाएगा। इसी प्रकार करेंसी, ऊर्जा, ईंधन की खपत, तापमान या गति को भी कनवर्ट किया जा सकता है।

ऑ़डियो-विडियो का आनंद उठाएं;-अब अपने कंप्यूटर पर एमपीथ्री गाने या विडियो के लिए अलग से ऑडियो-विडियो प्लेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। कंप्यूटर में मौजूद किसी भी ऑडियो-विडियो फाइल को बस माउस की मदद से ड्रैग कर सीधे एड्रेसबार में ले जाकर छोड़ दें। एचडी क्वालिटी के विडियो भी इसमें आसानी से सपोर्ट करते हैं। इससे आपके कंप्यूटर की मेमोरी पर भी लोड नहीं पड़ेगा और आप आसानी से ऑडियो-विडियो प्लेयर को नियंत्रित कर सकेंगे

क्रोम पर ढूंढे कंप्यूटर में सेव फाइल:-यदि यूजर को अपने कंप्यूटर में सेव किसी भी तरह की फाइल को ढूंढना हो तो उसे ‘माई कंप्यूटर’ खोलना पड़ता है। वहां से वो अपनी ड्राइव और फोल्डर तक पहुंच पाते हैं। यही काम गूगल क्रोम पर आप सीधे कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को एड्रेस बार में file:///C:/ टाइप करना होगा। इसमें ‘सी ड्राइव’ की जगह आप किसी भी विशेष ड्राइव को रख सकते हैं। इसके बाद ‘एंटर’ का बटन दबाते ही कंप्यूटर में मौजूद ड्राइव आसानी से खुल जाएगी। अब यहां से यूजर मनचाहे फोल्डर या फाइल को देख सकते हैं।

गूगल क्रोम को बनाएं पीडीएफ रीडर:-कंप्यूटर पर किसी भी पीडीएफ फाइल या ई-बुक को देखने लिए उसमें पीडीएफ रीडर डाउनलोड करना पड़ता है। लेकिन एक ट्रिक ऐसी भी है जिसके जरिए यूजर पीडीएफ रीडर डाउनलोड किए बिना भी संबंधित फाइल को आसानी से पढ़ सकते हैं। इसके लिए पीडीएफ फाइल को माउस की सहायता से ड्रैग कर एड्रेस बार तक ले जाएं और छोड़ दें। इसके बाद गूगल क्रोम ब्राउजर एक पीडीएफ रीडर के तौर पर काम करने लगेगा।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें