नई दिल्ली - त्योहार के इस मौसम में कई एयरलाइन कंपनियों ने विमान की टिकटों की सेल शुरू कर दी है। इस सेल में कम मात्रा में काफी सस्ते दामों पर फ्लाइट की टिकटें उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं, कई प्रमुख शहरों के लिए हवाई टिकट के दाम रेलवे के एसी-2 किराए से भी कम हैं।
अलग-अलग हवाई मार्ग पर विस्तारा, जेट एयर, इंडिगो, स्पाइसजेट, गो एयर और एयर एशिया जैसी कंपनियां सस्ती टिकटें ऑफर कर रही हैं। अगर दिल्ली से रांची रूट की बात करें तो इसी महीने की 27 तारीख के लिए हवाई टिकट महज 2047 रुपये में उपलब्ध है। ये सस्ती टिकटें, इंडिगो, गो एयर और एयर विस्तारा की ओर से आफर की जा रही हैं। वहीं दिल्ली से वाराणसी के लिए भी सस्ती टिकटें ऑफर की जा रही हैं।
'उड़ान' स्कीम से भी सस्ती टिकटें
कुछ शहरों के लिए 1 घंटे के सफर के लिए ‘उड़ान’ स्कीम के तहत 2500 रुपये में टिकटें ऑफर की गई हैं। लेकिन इस सेल के समय विमानन कंपनियां ‘उड़ान’ से भी सस्ती टिकटें ऑफर करती हैं।
यहां से कर सकते हैं बुक
आप मेकमाइट्रिप, गोआईबीबो, यात्र या क्लियरट्रिप जैसी साइटों पर जाकर एक साथ एक ही दिन का कई विमानन कंपनियों का तुलनात्मक किराया देख सकते हैं। इसके साथ ही आप इन्हीं प्लैटफॉर्म्स से टिकट बुक भी कर सकते हैं।
सेल के फायदे
> आपको कई बार टिकटें रेलवे के एसी2 से कम में या एसी3 के बराबर में मिल जाती हैं।
> फ्लाइट से यात्रा में आपका काफी समय बच जाता है। जैसे दिल्ली से बंगलूरु ट्रेन से 32 से 36 घंटे लगते हैं, जबकि हवाई यात्र से तीन घंटे में पहुंच जाएंगे।
> आप इस सेल का फायदा उठाकर छोटी छुट्टियों में लंबी यात्राएं कर सकते हैं।
सेल के नुकसान
> सेल के समय खरीदे गए हवाई टिकटों को रद्द कराने में अक्सर आपको कुछ भी वापस नहीं मिलता, जबकि रेल टिकटें मामूली कटौती के बाद रद्द हो सकती हैं।
> फ्लाइट टिकट की कीमत के अलावा 200 रुपये सेवा शुल्क देना पड़ता है।
> कई शहरों में एयरपोर्ट शहर से दूर होता है, वहां आपको घर तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त खर्च करना पड़ सकता है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें