पिछले वर्ष के अंतिम माह दिसंबर में देश में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 7.1 प्रतिशत बढ़ गया। सरकार की ओर से सोमवार को यहां जारी आंकड़ों में बताया गया है कि मौजूदा वित्त वर्ष की अप्रैल से दिसंबर तक की अवधि में आईआईपी की वृद्धि 3.7 प्रतिशत रही है।
विनिर्माण से मिला दम:-दिसंबर 2017 के दौरान खनन के उत्पादन में 1.2 प्रतिशत, विनिर्माण में 8.4 प्रतिशत और बिजली में 4.4 प्रतिशत की तेजी आई है। अप्रैल से दिसंबर 2017 की अवधि में खनन के उत्पादन में 2.8 प्रतिशत, विनिर्माण में 3.8 प्रतिशत और बिजली में 5.1 प्रतिशत की वद्धि दर्ज की गई है। आईआईपी में शामिल 22 उद्योग समूहों में से 16 में वृद्धि हुई है।
परिवहन क्षेत्र ने भरा फर्राटा:-आंकड़ों के अनुसार दिसंबर 2017 में अन्य परिवहन उपकरणों के उत्पादन में सबसे अधिक 38.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। दूसरे स्थान पर रहे फार्मा औषधि, रसायन और जैव उत्पादों के उत्पादन में 33.6 प्रतिशत की तेजी आई है। कम्प्यूटर, इलेक्टॉनिक और ऑप्टिकल उत्पाद के उत्पादन में 29.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह तीसरे स्थान पर रहा है। आलोच्य माह में सबसे अधिक गिरावट 28.2 प्रतिशत तंबाकू उत्पाद में दर्ज की गई है। अन्य विनिर्माण में 22.3 प्रतिशत और इलेक्ट्रीकल उपकरण के उत्पादन में 14.9 प्रतिशत की कमी आई है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें