नई दिल्ली - अंबेडकर जयंती 14 अप्रेल को है। इस दिन बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को समर्पित भीम ऐप पर कल से आकर्षक कैश बैक योजना का शुभारंभ होने जा रहा है। भीम एप वित्तीय लेनदेन के लिए भारत सरकार के उपक्रम भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा आरम्भ किया गया एक मोबाइल ऐप है। भीम ऐप के कैशबैक ऑफर में ग्राहकों को एक महीने में 750 रुपये और व्यापारियों को एक महीने में 1 हजार रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है।
BHIM यानी भारत इंटरफेस फॉर मनी को भारत सरकार का नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया चलाता है। 2MB के इस ऐप को कुछ सेकंड में ही एनड्रॉयड या एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए जरूरी सिर्फ यह है कि आपका बैंक अकाउंट आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हो।
भीम ऐप डाउनलोड करने के बाद पहली बार इसे एक्टिवेट करने के लिए ये जरूरी है कि आपके पास आपका डेबिट कार्ड मौजूद हो। ऐप डाउनलोड करते ही आपको 4 डिजिट का एक पासवर्ड बनाना पड़ता है। उसके बाद डेबिट कार्ड पर दी गई जानकारी डालनी होगी। भीम ऐप को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तमाम भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें