-दीपक गिरकर (स्वतंत्र टिप्पणीकार)
मित्रों, इंग्लैंड में इवेंट मेनेज़मेंट कंपनियों ने मंदी की मार से बचने के लिए अंतिम संस्कार की प्री-पेड योजना को लांच किया हैं. भविष्य में हमारे देश में भी इस योजना को लांच किया जा सकता हैं. वैसे हमारे देश में जीवित व्यक्ति द्वारा ही अपना स्वयं का मृत्यु भोज दिए जाने की परंपरा रही हैं. वर्तमान पीढ़ी के संस्कारों को देखते हुए लोगों में यह धारणा बन रही है कि उनकी मृत्यु के पश्चात उनके परिवारजन उनका अंतिम संस्कार ठीक तरह से नहीं कर पाएँगे. आज की व्यस्ततम एवं भागमभाग जिंदगी में परिवार के लोग इस महत्वपूर्ण संकार के लिए भी समय नहीं निकाल पाते है ऐसी परिस्थिति में इवेंट मेनेज़मेंट कंपनी से अंतिम संस्कार की प्री-पेड योजना लेना ही उचित और तर्कसंगत हैं.
मित्रों, ये कंपनियां आज के रेट पर ही आपसे करार करेगी चाहे आपकी मृत्यु के समय महँगाई कितनी भी गुना बढ़ जाए. अंतिम संस्कार की प्री-पेड योजना में कई तरह के पैकेज होंगे जैसे सामान्य पैकेज, डिलक्स पैकेज और सुपर डिलक्स पैकेज. रेट पैकेज के अनुसार होंगे. यदि आप पैकेज की राशि एक मुश्त जमा करवाने में सक्षम नहीं है तो आप किश्तों में भी यह राशि जमा करवा सकते हैं. यदि आप ग्रुप में (पच्चीस या पच्चीस से अधिक व्यक्ति) प्लान को लेते है तो आपको 25 फीसदी डिसकाउंट मिलेगा. पैकेज लेने के बाद यदि आपकी मृत्यु होती है तो आपके परिवार या किसी मित्र द्वारा इसकी सूचना 24 घंटे के अंदर कंपनी को देनी होगी. यदि मृत्यु के पश्चात आपके शव को दफ़न करवाना है तो उसके चार्ज अलग देने होंगे क्योंकि ज़मीनों के भाव काफ़ी बढ़ गये हैं. कंपनी से करार करते समय ही आपको अपनी एक पासपोर्ट साइज की फोटो और आधार कार्ड की सत्यापित प्रतिलिपि देनी होगी.
मित्रों, यदि आप सामान्य पैकेज लेते है तो आपका अंतिम संस्कार एक सामान्य व्यक्ति के अंतिम संस्कार की तरह ही हो सकेगा. यदि आप डिलक्स पैकेज लेते है तो आपकी शव यात्रा में फूलों की बरसात ज़्यादा होगी और `राम नाम सत्य है` की कैसेट अंतिम यात्रा में चालू रहेगी. इस डिलक्स पैकेज में अंतिम यात्रा एवं अंतिम संस्कार के फोटो निकलेंगे, इस पूरे कार्यक्रम की वीडियों बनेगी और आपके शव पर अधिक घी लगाया जाएगा. अंतिम संस्कार के पश्चात प्रतिदिन 14 दिनों तक 11 ब्राह्मणों को आपका मनपसंद भोजन करवाया जाएगा. मृत्यु का डाक्टरी प्रमाण पत्र, नगरपालिका में नाम दर्ज करवाकर वहाँ से मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना और रिश्तेदारों, मित्रों एवं परिचितों को धन्यवाद पत्र भिजवाना, आपके फोटो को बड़ा करवाकर, उसे फ्रेम करवाकर आपके घर में लगवाना और उस पर प्लास्टिक के फूलों का हार पहनाना इत्यादि सेवाएं इस डिलक्स पैकेज में शामिल हैं. यदि आप सुपर डिलक्स पैकेज लेते है तो आपको डिलक्स पैकेज के अलावा और अधिक सेवाएं मिलेगी. इस सुपर डिलक्स पैकेज में कंपनी के कर्मचारी आपके अंतिम संस्कार में शामिल होने हेतु सफेद-झक कुर्ता-पायजामा में आएँगे और गमगीन चेहरा बनाकर आपके शव को `पाँच सितारा` सुविधाएं देंगे. इस पैकेज में आपके घर से शव गाड़ी तक रेड कारपेट बिछाया जाएगा. अंतिम यात्रा के समय शव पर चढ़ाने के लिए और पूरे मार्ग पर फूलों की बरसात करने के लिए फूल विदेशों से मँगवाए जाएँगे. इस पैकेज में अंतिम संस्कार साधारण लकड़ी की जगह चंदन की लकड़ी से किया जाएगा और शव को इतना अधिक घी लगाया जाएगा कि उस मृत व्यक्ति ने अपनी पूरी जिंदगी में भी इतना घी न खाया हो. अंतिम संस्कार के पश्चात प्रतिदिन 14 दिनों तक 101 ब्राह्मणों को आपका मनपसंद भोजन करवाया जाएगा. मृत्यु के पश्चात तीन वर्षों तक पुण्यतिथि पर शानदार श्राद्ध का आयोजन करना भी इस सुपर डिलक्स पैकेज में शामिल हैं.
मित्रों, आपने आपके भविष्य का, अपने कैरियर का, अपने बच्चों का, बच्चों के कैरियर का, बिटिया की शादी का, एवं आपने आपके रिटायरमेंट का प्लान भी बनाया था तो आगे भी आप समय के साथ चलिए और अंतिम संस्कार की प्री पेड योजना का प्लान लेकर अपनी अंतिम यात्रा की भी बुकिंग कर लीजिए. शुभ यात्रा.


28-सी, वैभव नगर, कनाडिया रोड, इंदौर - 452016
मोबाइल : 9425067036.
मेल आईडी : deepakgirkar2016@gmail.com

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें