-बाल मुकुंद ओझा (वरिष्ठ लेखक एवं पत्रकार)
मनुष्य हमेशा से ही प्रकृति प्रेमी रहा है। प्रकृति की गोद में उसे जो आनन्द और सकून मिलता है, वह शहरों के आलीशान बंगलों में कहां नसीब होता है। इसीलिए वह आधुनिक भाग-दौड़ की जिन्दगी से ऊबकर कुछ समय के लिए प्रकृति के निकट रहकर फिर से तरोताजा अनुभव करता है और जंगल के शान्त वातावरण में धूमना पसन्द करता है। यहां पर एक ऐसे प्राकृतिक स्थल का विवरण प्रस्तुत किया जा रहा है, जहां प्रकृति प्रेमी सैलानी उपयुक्त वातावरण में मनचाहा आनन्द उठाने आते हैं।
प्रकृति की अपार वन-सम्पदा को अपने में समेटे हुए बेडिंग्टन पार्क दक्षिण पश्चिम लंदन में सबसे समृद्ध, ऐतिहासिक और पुरातात्विक स्थलों में से एक माना जाता है। 14 वीं सदी में शुरू में यह हिरन पार्क के रूप में उभरा। 16 वीं और 17 वीं शताब्दी में उद्यान अपने नारंगी पेड़ों के लिए प्रसिद्ध था। पार्क के भीतर जहां बच्चों को खेलने के लिए विभिन्न तरह के झूलों को स्थापित किया गया, वहीं यहां पर बच्चों को खेलने के लिए अलग से पार्कों को बनाया गया है, जहां नन्हें बच्चे खूब मौज-मस्ती करते हैं। पार्क में प्राकृतिक सौंदर्य की अनुपम छटा देखने को मिलती है। यह पार्क नैसर्गिक दृश्यों से भरपूर है। 58 एकड़ में फैले इस पार्क में खेलने कूदने ,बच्चों के झूले ,कैफे और नेचर जिम की सुविधाएँ उपलब्ध है। विभिन्न प्रजातियों के लम्बे और घने पेड़,झील, उद्यान और फुटपाथ पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र है। यहां की हरियाली भी काफी प्रसिद्ध है। पर्यटक इस प्राकृतिक सुन्दरता में सम्मोहित सा महसूस करता है। यहाँ फुटबाल ,क्रिकेट टेनिस कोर्ट की सुविधाएँ उपलब्ध है। स्कूल और चर्च भी पार्क परिसर में स्थापित है।


डी-32, मॉडल टाउन, मालवीय नगर, जयपुर
मो.- 9414441218, E-mail : bmojha53@gmail.com

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें