*'मुगल-ए-आज़मः द म्यूजिकल' सर्वश्रेष्ठ भारतीय नाटक घोषित

*अधिकांश ब्रॉडवे पुरस्कार डाला

*झोली में, 14 ब्रॉडवे वर्ल्ड इंडिया अवार्ड्स में से 7 पुरस्कार जीते

मुंबई (हम हिंदुस्तानी)-अभी तक का भारत का सबसे बड़ा और असाधारण नाटक- मुगल-ए-आज़म: द म्यूजिकल ने न केवल दर्शकों का प्यार और प्रशंसा हासिल किया है, बल्कि इसने प्रतिष्ठित ब्रॉडवे वर्ल्ड इंडिया अवार्ड्स 2017 जैसा शीर्ष सम्मान भी हासिल कर लिया है.
'मुगल-ए-आज़म: द म्यूजिकल' ने सात पुरस्कार हासिल किए, जिसमें सर्वश्रेष्ठ प्ले (शापोर जी पालोन जी व एन.सी.पी.ए), फिरोज अब्बास खान को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, मयूरी उपाध्याय को सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल कोरियोग्राफ़ी, मनीष मल्होत्रा को सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल कॉस्ट्यूम डिज़ाइन, बेस्ट एन्सेंबल कास्ट, बेस्ट ओरिजिनल लाइट डिजाइन के
लिए डेविड लैंडर और नील पटेल को सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल सेट डिजाइन जैसे सात पुरस्कार शामिल है.
निर्देशक फिरोज अब्बास खान कहते हैं, "मैं इन पुरस्कारों से अभिभूत हूं. यह उन असाधारण कलाकारों और टीम का ही कमाल है, जिन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया ताकि दुनिया हमारी सबसे बेहतर प्रस्तुति का अनुभव कर सके. मुगल-ए-आज़म: द म्यूजिकल वास्तव में भारत का गर्व है. पूरी टीम की ओर से मैं इस सम्मान के लिए भारतीय दर्शकों और ब्रॉडवे वर्ल्ड को धन्यवाद देना चाहता हूं."
दीपेश साल्गिया (क्रिएटिव एंड स्ट्रैटेजिक विज़न: मुगल-ए-आज़म) कहते हैं, "आपके पहले थियेटर प्रोड्क्शन के लिए अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिलना एक दुर्लभ उपलब्धि है. यह शापोर जी पालोन जी और पूरे मुगल-ए-आज़म टीम के लिए गर्व का क्षण है."
शापोर जी पालोन जी इस नाटक के निर्माता हैं.
ब्रॉडवे वर्ल्ड रीजनल अवार्ड अमेरीका के 56 शहरों समेत कई स्थानों से रिकॉर्ड संख्या में वोट लेता है. ये अवार्ड कई कनाडाई शहरों सहित 11 देशों में दिया जाता है.
यह घोषणा तब आई है जब दिल्ली में 'मुगल-ए-आज़मः द म्यूजिकल' के दूसरे सत्र का आयोजन होने वाला है. इसका आयोजन दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू इनडोर स्टेडियम में 1 फरवरी से 11 फरवरी, 2018 तक किया जाएगा. संयोग से, यह विश्व स्तरीय नाटक का 100वां शो होगा. शापोर जी पालोन जी द्वारा निर्मित इस नाटक ने पहले ही मुंबई में पांच सफल सीजन पूरा कर लिया है.
* तिथि: 1 फरवरी से 11 फरवरी, 2018
* स्थान: जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम
* निर्देशक: फिरोज अब्बास खान
* निर्माता: शापोर जी पालोन जी

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें